Indusind Bank यूजर आईडी कैसे पता करें

किसी भी बैंक की यूजर आईडी या इंडसइंड बैंक की यूजर आईडी आमतौर पर बैंक यूजर की पहचान होती है जिसका उपयोग खाताधारक संबंधित जानकारी वाले दिन के लिए उपयोग में लाता है। बहुत सारे लोग एंड साइंड बैंक कस्टमर आईडी भी पता करना चाहते हैं इंडसइंड बैंक यूजर आईडी या कस्टमर आईडी कैसे पता करें IndusInd Bank user id kaise pata kare जाने आज की इस पोस्ट में IndusInd Bank user id से जुडी हर जानकारी

इंडसइंड बैंक यूजर आईडी क्या है IndusInd Bank user id Kya hai

अब चाहे आप इंडसइंड बैंक के कस्टमर आईडी पता करें या यूजर आईडी दोनों एक ही है तो यदि कस्टमर आईडी या यूजर आईडी लिखकर आता है तो उसे घबराएं नहीं।
  • प्रत्येक खाताधारक की इंडसइंड बैंक यूजर आईडी अलग-अलग होती है।
  • इंडसइंड बैंक यूजर आईडी बैंक द्वारा कंप्यूटर ग्रेड यूजर को प्रदान की जाती है जिससे खाताधारक की पहचान की जा सके।
  • इंडसइंड बैंक यूजर आईडी अलग-अलग इसलिए प्रदान की जाती है क्योंकि एक ही नाम के कई खाताधारक हो सकते हैं लेकिन उनकी इन डिजाइन बैंक यूजर आईडी अलग-अलग होगी जिससे बैंक को अपने यूजर को ढूंढने में समय नहीं लगेगा

इंडसइंड बैंक यूजर आईडी या कस्टमर आईडी कैसे पता करें

अपना इंडसइंड बैंक यूजर आईडी यदि आप भी पता करना चाहते हैं तो आपको दिए गए नियमों को सही से पढ़ना होगा और स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा ।

इंडसइंड बैंक पासबुक की जांच करें

किसी भी बैंक के पासबुक में हमेशा खाताधारक की यूजर आईडी लिखी हुई होती है तो आप अपने पासबुक में एक बार अवश्य चेक करें।
इंडसइंड बैंक इंटरनेट बैंकिंग के उपयोग से जाने यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो वहां पर अपना इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करें और माय प्रोफाइल में जाकर चेक करेंगे तो वहां पर भी आपको यूजर आईडी का पता चल जाएगा।

इंडसइंड बैंक में दिए गए ईमेल की जांच करें

जब भी आप किसी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाते हैं तो ऐसे में आप अपनी जो ईमेल आईडी मेंशन करते हैं अक्सर उसे पर भी आपको बैंक द्वारा मेल आता है तो आप उसे भी चेक कर सकते हैं उसमें भी आपको अपना बैंक का इंडसइंड बैंक का यूजर आईडी मिल जाएगा।

IndusInd Bank से पता करे

यदि आपको इंडसइंड बैंक का यूजर आईडी या कस्टमर आईडी नहीं पता चल रहा है तो ऐसे में आप अपने बैंक से पता कर सकते हैं वहां पर आपको आसानी से आपका इंडसइंड बैंक यूजर आईडी या कस्टमर आईडी बता दिया जाएगा।

इंडसइंड यूजर आईडी कैसे प्राप्त करें?

  • आपके बैंक अकाउंट के पासबुक में लिखा हुआ मिल जाएगा।
  • रजिस्टर ईमेल आईडी पर भी आपको ईमेल में आपका इनसाइड यूजर आईडी मिल जाएगा।
  • यदि इन दोनों में आपको इंस्टेंट यूजर आईडी नहीं प्राप्त होती है तो इनसाइड टोल फ्री नंबर पर आप कॉल करके अपना और सेंड यूजर आईडी पता कर सकते हैं।

Indusind बैंक टोल फ्री नम्बर क्या है?

Indusind बैंक का टोल फ्री नंबर जिस पर आप कभी भी कॉल कर सकते हैं और कोई भी सहायता इंसान बैंक से जुड़ी ले सकते हैं
Indusind toll free number – 1860 2677 777

इसे भी पढ़े –

बिना बैंक जाए Indusind नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?

यदि आपने इन साइन बैंक में नेट बैंकिंग एक्टीवेट करना चाह रहे हैं तो उसके लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है यदि आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड है तो आप बिना बैंक जाए अपना नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं उसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आपको दिए गए डिटेल्स को फिल करके आप अपना नेट बैंकिंग एक्टीवेट कर सकते हैं।

इंडसइंड नेट बैंकिंग अकाउंट कैसे बनाएं?

इंडसइंड बैंक नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?

  • Indusind बैंक की वेबसाइट पर जाये लॉग इन पर click करे यदि आप फर्स्ट टाइम नेट बैंकिंग चालू करने जा रहे है तो आपको register पर click करना होगा Click Here
  • Indusind बैंक नेट बैंकिंग चालू करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास इंडसइंड बैंक की नेट बैंकिंग id और पासवर्ड होना चाहिए तभी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

Indusind नेट बैंकिंग में यूजर आईडी और पासवर्ड क्या है?

रजिस्टर करने के बाद आपको Indusind बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर फॉरगेट यूजर आईडी पर क्लिक करना होगा जहा पर आपको दो विकल्प देखने को मिलंगे।

  • view and Transact
  • view only

view and Transact

यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप इस पहले आप्शन के साथ जा सकते है इसपर click करके आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर पी एक्सपायरी डेट और वेरिफिकेशन ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा उसके बाद आप अपनी नेट बैंकिंग इनेबल कर पाएंगे इसके बाद भी आपको 3 स्टेप और फॉलो करने होंगे।

  • Authenticate
  • set IndusNet credentials
  • set up security question

यह तीनों प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद आपके बैंक का नेट बैंकिंग इनेबल हो जाएगा जिसका उपयोग आप कर पाएंगे। अब यदि आपके पास एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड नहीं है तो आपको नेट बैंकिंग इनेबल करने के लिए एक दूसरा मेथड अप्लाई करना होगा।

view only

यदि आपके पास ATM कार्ड नहीं है तो आप इस विकल्प के साथ जाएँ

बिना एटीएम कार्ड के नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

इंडसइंड बैंक की वेबसाइट पर जाये register पर click करना होगा जिसमें आपको अपने पर्सनल डिटेल जानकारी देनी होगी उसके बाद यह फॉर्म भर के आपको सबमिट कर देना होगा।

view only

इसमें आपको अपना अकाउंट नंबर और pan card details भरकर आप अपने नेट बैंकिंग को activate कर सकते है। इसमें भी आपको उपर्युक्त तीन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

  • Authenticate
  • set IndusNet credentials
  • set up security question

यहां प्रक्रिया कंप्लीट करते ही आपके अकाउंट का नेट बैंकिंग इनेबल हो जाएगा और आप उसका उपयोग कर पाएंगे।

इंडसइंड बैंक में स्टेटमेंट कैसे देखें?

आपको अपने फोन में indusind बैंक का Indus Mobile application download करना होगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करके ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा दिन उसके बाद आपको नीचे बैंक स्टेटमेंट का ऑप्शन दिखेगा जहां पर क्लिक करके इंडसइंड बैंक का स्टेटमेंट कब से कब तक का आपको देखना डेट सेलेक्ट करने के बाद इंडसइंड बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं।

मोबाइल नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

सबसे पहले आपको इंडसइंड बैंक का एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपको उसे एप्लीकेशन में भरना होगा ओटीपी के थ्रू वेरीफाई करना होगा और उसके बाद आपका मोबाइल नेट बैंकिंग एक्टीवेट हो जाएगा इसका इस्तेमाल आप अपने फोन में कर पाएंगे।

हमें उम्मीद है इंडसइंड बैंक यूजर आईडी कैसे पता करें इसका जवाब आपको मिल चुका होगा यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *