Bank से Loan पाए आसानी से 2024

जीवन में जब भी आप कोई बिजनेस या व्यापार करने के सोचते हैं तो ऐसे में हमारे पास पैसे की कमी होती है या अपने दैनिक जीवन में भी हम कुछ करना चाहते हैं तो हमारे पास पैसों की कमी होती ऐसे में आप चाहते हैं कि बैंक से लोन लेकर क्यों न अपना सारा काम कर लिया जाए। अब कई सारी फाइनेंशियल ऑर्गेनाइजेशन है जो आपको लोन आसानी से दे देती है अब ऐसे में आपको जानना है की लोन लेने के लिए आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए और बैंक से आप लोन कैसे ले सकते हैं। बहुत सारे लोग लोन तो लेना चाहते हैं लेकिन ऐसे में उन्हें या नहीं पता होता है कि बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या देना पड़ेगा और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बैंक लोन क्या होता है और बैंक लोन से जुड़ी आपकी हर सवाल का जवाब आज की इस पोस्ट में आपको मिल जाएगा।नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है निशांत और मैं एक CA स्टूडेंट हूं तो आज की इस पोस्ट मैं आपको बताने वाला हूं कि किस तरह से आप एक बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन लेने से पहले आपको लोन के बारे में विस्तृत में जानना आवश्यक है जिससे जब भी कभी आप लोन लेने जाएं तो आपको आसानी से लोन मिल सके और जब आप इसके बारे में विस्तृत में जानेंगे तो आपको किस तरह की लोन लेना है या आप निश्चित कर सकेंगे।

नोट – यदि आप अपना Financial  Professional से बनवाना चाहते है तो अभी हमसे कांटेक्ट करे Whatsapp या कॉल करे Call

लोन क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी बैंक या वित्तीय संगठन से कुछ‌ रुपए एक निश्चित समय के लिए उधार लेता है और उसे पर वह एक निश्चित ब्याज शर्तों के साथ उसे बैंक या वित्तीय संगठन को प्रदान करता है तो उसे हम लोन या बैंक लोन कहते हैं।

लोन कितने तरह के होते हैं?

  • व्यक्तिगत लोन Personal Loans
  • होम लोन Home Loans
  • व्यावसायिक लोन Business Loan
  • शिक्षा लोन Education Loans
  • सुरक्षित लोन Secured Loans
  • असुरक्षित लोन Unsecured Loans
  • अन्य लोन Other Loan

व्यक्तिगत लोन में वह सभी लोग आते हैं जिनके आप अपने खर्चों को मैनेज करते हैं जैसे की यात्रा करना दोस्त को पार्टी देना गर्लफ्रेंड को डेट करना।
होम लोन में वह सभी लोन आ जाते हैं जिसमें कि आप नया घर लेते हैं या कोई अपार्टमेंट खरीदने हैं।

व्यावसायिक लोन जब आप कोई नया व्यापार करने के लिए सोचते हैं या फिर अपने व्यापार को और बढ़ाने के लिए सोचते हैं और इसके लिए जो आप बैंक से लोन लेते हैं उसको व्यावसायिक लोन कहा जाता है।

सुरक्षित लोन में वह सभी तरह के लोन आ जाते हैं जिसमें की आप कोई ऐसा लोन लेते हैं और उसे लोन के बदले में अपनी कोई संपत्ति या फिर कोई अन्य वस्तु बैंक के पास धरोहर के रूप में रख देते हैं।
जैसे कि अपने ₹100000 का लोन लिया और अपने ₹200000 का अपना सोने का चैन बैंक के पास गिरवी रख दिया कि जब आप इस लोन को वापस करेंगे तो यह आप सोने की चेन बैंक से वापस ले लेंगे तो यह हुआ सुरक्षित लोन। इस तरह के लोन में ब्याज दर कम होता है।
असुरक्षित लोन में किसी भी तरह की कोई जमानत नहीं हो सकती है लेकिन इसमें ब्याज दर अधिक होने की संभावना होती है।

अन्य लोन में मैं सभी तरह के लोन आ जाते हैं जैसे कर लोन बाइक लोन और अन्य तरह के लोन जो उपयुक्त बताए गए किसी भी कैटेगरी में नहीं आते हैं।

बैंक लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज?

जब भी आप किसी बैंक से लोन लेने के लिए जाते हैं तो ऐसे में आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होनी चाहिए यदि आपके पास आवश्यक दस्तावेज नहीं होते हैं तो ऐसे में बैंक आपको मना कर देगा लोन लेने से तो आपको यह चार दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य तभी आप बैंक से लोन ले पाएंगे।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट करंट अकाउंट या सेविंग अकाउंट
  • पिछले 2 साल का (ITR) इनकम टैक्स रिटर्न
  • यदि आप बिजनेस के लिए लोन ले रहे हैं तो आपके पास 2 साल का P/L और बैलेंस शीट होना चाहिए।

जब आप किसी ना किसी बैंक में लोन लेने जाते हैं तो आपके पास इनमें से सभी दस्तावेज आपके पास उपलब्ध होने चाहिए तभी आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं अब यहां पर आपके पास प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट और बैलेंस शीट के बारे में जो हमने बात किया वह जरूरी नहीं है कि किसी का द्वारा ही बनाई गई हो इसे कोई भी बन सकता है और बैंक में लगा सकता है।

                                 

इसे भी पढ़े –

Bank Se Loan Kaise le

अभी तक आप लोन के बारे में बहुत सारी चीज सीख चुके होंगे अब हम बात कर लेते हैं कि लोन अगर आप लेना चाहते हैं तो कैसे ले सकते हैं लोन लेने के लिए कुछ स्टॉप होते हैं जिनको आपको फॉलो करना ही करना है चाहे आप ऊपर बताए गए किसी भी लोन को लेना चाहते हैं।

  • पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट आपके फाइनेंशियल यानी की पैसे के बारे में बैंक को बताता है और आधार कार्ड आपका प्रत्येक को वेरीफाई करता है जिस बैंक या कंफर्म कर पता है कि आपको लोन देना है और कितना देना है।
  • बैंक आपको लोन देने से पहले या जरूर जानने की कोशिश करता है कि जो भी वह लोन आपको दे रहा है उसकी रिकवरी कर पाएगा या फिर नहीं कर पाएगा।
  • आपका पैन कार्ड में बहुत सारे रिकॉर्ड होते हैं जिनको बैंक आसानी से चेक कर लेता है। साथी आपके बैंक स्टेटमेंट से आप पता चल जाता है कि आप कितने तक का लोन लेने के बाद उसको आसानी से दे सकते इसी आधार पर बैंक आपको लोन देता है।
  • लोन लेने के लिए आपको एक एप्लीकेशन बनाना है और ऊपर बताए गए दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करना है और आपके बैंक में से बैंक मैनेजर को रिसीव करवाना है उनको अपना प्लान बताना है कि आप कौन सा लोन लेना चाह रहे हैं और लोन के बारे में पूरा डिस्कशन करना है।
  • लोन अप्रूवल के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है और जो भी ब्याज लगता है उसको आप बैंक में ही जमा कराएंगे तो इसका आप बेहद ध्यान रखें कि अगर कोई व्यक्ति लोन अप्रूव करवाने के लिए आपसे रिश्वत मांगता है तो बिल्कुल भी उसको रिश्वत न दे बैंक किसी भी तरह के लोन के लिए कोई भी रिश्वत नहीं लेता है।

बैंक लोन लेने की तैयारी कैसे करें?

जब आप किसी बैंक में लोन लेने के लिए जाते हैं उससे पहले आपको निम्न बातो पर ध्यान  देनी चाहिए जिससे कभी भी बैंक आपका लोन को रिजेक्ट नहीं करेगा।

  1. फाइनेंस से जुड़े अपने सभी दस्तावेज को सही तरीके से व्यवस्थित कर ले।
  2. अपनी जो भी इनकम रिपोर्ट बना कर bank को दे रहे हैं वह सभी जगह पर प्रॉपर सही तरीके से आपको रिपोर्ट करनी है या दिखानी है। यदि आपके फाइनेंशियल में कई अलग-अलग जगह अमाउंट का अंतर आता है तो ऐसे में बैंक आपका लोन को रिजेक्ट कर सकता है या आपसे पूछताछ में काफी ज्यादा टाइम ले सकता है इसलिए आप अपने फाइनेंशियल को सही तरीके से व्यवस्थित कर लें।
  3. आपकी इनकम क्या है और किस तरह से आप लोन का पेमेंट करेंगे या बैंक सबसे पहले आपसे जानना चाहेगा तो आप जो भी कार्य कर रहे हैं वह सही तरीके से बैंक को बताएं।जैसे यदि आप जॉब कर रहे हैं तब अपने लेटेस्ट 3 महीने की सैलरी स्लिप या फॉर्म 16 इनमें से जो भी आपके पास उपलब्ध हो वह आप बैंक को दे सकते हैं।
  4. अब यदि आप कोई नया बिजनेस करना चाह रहे हैं जिसके लिए आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप जिस भी बिजनेस को करने के लिए लोन लेना चाह रहे हैं उसके लिए एक प्रोटेक्शन रिपोर्ट बनती है जो आप स्वयं बना सकते हैं। यदि आपको यह बनाने में कठिनाई आती है तो आप हमसे सीधा संपर्क कर सकते हैं नीचे दिए गए कांटेक्ट नंबर पर क्लिक करके। Contact

किस बैंक से लोन लेना चाहिए?

  1. जब हम लोन लेने के लिए तैयार होते हैं तो सबसे पहला सवाल हमारे दिमाग में यह आता है कि हम किस प्रकार से एक अच्छा लोन अप्रूव्ड करवा सके और उससे कम से कम ब्याज लगे।
  2. जब भी आप लोन लेने जाते हैं तो अलग-अलग बैंकों में आप लोन के लिए स्कीम जान सकते हैं जिससे आप यह निर्धारित कर सकेंगे कि किस बैंक में आपको ब्याज सबसे कम देना पड़ रहा है।
  3. सभी बैंक अलग-अलग तरह की स्कीम चलते हैं जिससे आप जिस भी स्कीम में लोन लेंगे उसे स्कीम में लोन का इंटरेस्ट अलग होगा
  4. सभी बैंक में अलग-अलग स्कीम होती हैं इसलिए आपको उन स्कीमों को समझना होगा की कौन सी स्कीम में आपको अधिक फायदा हो रहा है।

उपर्युक्त या सभी चीज जानने के बाद आप निश्चित कर सकते हैं कि किस बैंक में लोन लेना ज्यादा ठीक रहेगा।

लोन आवेदन प्रक्रिया क्या है?

Loan आवेदन दो तरीके से किया जा सकता है-

लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप घर बैठे या जानना चाहते हैं की आपको कितना लोन मिल सकता है और उसे लोन के लिए डॉक्यूमेंट की रिटायरमेंट क्या होगी तो आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसे बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां पर आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं अलग-अलग बैंक में या प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। आप लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन कर रहे हैं तब भी आपको ऑफलाइन एक बार बैंक में विकसित करना होगा जिससे बैंक आपको वेरीफाई कर सके क्या आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या फिर नहीं।

लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं उसे बैंक में जाएं और वहां के मैनेजर को अपने फाइनेंशियल आवश्यकताओं को बताएं उससे जुड़ी जितने भी लोन स्कीम होगी उसकी जानकारी बैंक आपको दे देगा जिसके आधार पर यह निश्चित होगा कि आप इस कौन सी स्कीम में लोन ले सकते हैं और उसे आधार पर आपको अपना डॉक्यूमेंट बैंक में सबमिट करना होगा।

लोन मिलने में या Approved होने में कितना समय लगता है ?

जब आप बैंक में सारे डॉक्यूमेंट सबमिट कर देते हैं तो बैंक के जोनल ऑफिस की तरफ से आपको लोन सैंसेक्शन होता है।
इसमें 15 दिन से 1 महीने का समय लग सकता है जो आपको सिर्फ उस बैंक का जोनल ऑफिस ही बता सकता है।

लोन लेने के फायदे क्या है?

  • जब आप किसी भी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन या फिर बैंक से लोन लेते हैं तो उसमें भी आपको बहुत सारे फायदे होते हैं।
  • आपकी फाइनेंशियल आवश्यकता तुरंत पूरी होती हैं और आप उसको धीरे-धीरे ईएमआई में पे करते है जिससे आपके ऊपर भर काम होता है।
  • यदि आप बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपको एक साथ एक बड़ा अमाउंट आपको मिल जाता है जिससे आप एक मोटा प्रॉफिट बुक करते हैं और धीरे-धीरे करके बैंक या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन को एमी में पे करते रहते हैं जिससे आपका बिजनेस एक्सप्लोर करता है और आपका व्यापार उन्नति की ओर बढ़ता है।
  • जब आप एक लोन लेते हैं तो आपकी सैलरी से कुछ ईएमआई के रूप में काटता रहता है जिससे आपका काम रुकता नहीं और आप जिस चीज को करना चाह रहे थे वह कर भी नहीं रुकता इसलिए लोन आपके लिए बेनिफिशियल हो सकता है।

लोन की ईएमआई कैसे कम कराएं?

  1. जब भी आपको लोन लेते हैं तो ऐसे में आपको लगता है कि इसकी एमी हम अपने अनुसार ही करवा ले तो यह डिपेंड करता आपके बिजनेस लोन पर कि आप किस तरह का लोन ले रहे हैं।
  2. यदि आप किसी लोन स्कीम जो की 5 साल की है और आप उसको 2 साल के लिए ले रहे हैं तो आपकी ईएमआई अधिक होगी अगर आप उसकी एमी काम करवाते हैं तो लोन की टर्नओवर ईयर 3 साल की होगी और आपकी ईएमआई काम हो जायेगी।
  3. लोन की ईएमआई अपने अनुसार कस्टमाइज करवाने के लिए आपको बैंक से या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से प्रॉपर डील करना होगा तभी आप ऐसा करवा पाएंगे। किसी भी चीज का सॉल्यूशन आपको तभी मिल सकता है जब आप उसके लिए प्रॉपर डील करते हैं।

लोन लेने के बाद क्या करे?

यदि आपने लोन ले लिया है तो उसके बाद आपको कुछ निम्नलिखित कार्य करने चाहिए जिससे कि आपकी क्रेडिट स्कोर बनी रहे।

  1. आपकी जो भी मासिक किस्त बन रही है उसको समय से पे करें।
  2. आप इसके लिए प्लान भी कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में लोन की जो मासिक किस्त है वह रहनी ही चाहिए।
  3. कभी भी लोन लेने के बाद मानसिक किस्त भरने में देरी न करें।
  4. लोन को समय पूरा होने के बाद या अवश्य पता कर ले कि आपका लोन पूरा Paid हो चुका है।
  5. यदि आप लोन चुकता नहीं करवाते हैं तो ऐसे में आपको बैंक डिफाल्टर घोषित कर देगा इसके बाद आप लोन किसी भी बैंक से नहीं ले पाएंगे।

FAQ

1 बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?
लोन के लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा, अपने दस्तावेज़ (पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, पते का प्रमाण) जमा करने होंगे, और बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे।

2 कोटक महिंद्रा बैंक से लोन कैसे लें?
कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट या नजदीकी शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन करें, आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें, और लोन की स्वीकृति का इंतजार करें।

3 यूनियन बैंक से लोन कैसे लें?
यूनियन बैंक की वेबसाइट पर लॉगिन करें या शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन पत्र भरें और अपने दस्तावेज़ जमा करें।

4 बंधन बैंक से लोन कैसे लें?
बंधन बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें या नजदीकी शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन करें और आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें।

5 बैंक से लोन कैसे मिलेगा?
आपको बैंक में लोन के लिए आवेदन करना होगा, पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे, और दस्तावेज़ सत्यापित होने के बाद लोन स्वीकृत किया जाएगा।

तो दोस्तों यह लोन लेने का सिंपल और सरल उपाय है मुझे उम्मीद है या पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी अपने सुझाव या विचार नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *