Successful YouTuber Kaise Bane – 2024

Successful YouTuber Kaise Bane – 2024 आज कल लाखों करोड़ों लोग YouTube से पैसे कमा रहे हैं ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आता है कि YouTuber kaise bane यदि आप भी YouTuber बनकर पैसे कमाना चाहते हैं। आज किस पोस्ट में YouTuber kaise bane जिसमें मैं आपको YouTube चैनल स्टार्ट करने से लेकर YouTuber बनने तक पूरा जानकारी दूंगा।

इंटरनेट या YouTube पर YouTuber कैसे बने इससे बहुत सारे पोस्ट बने हैं लेकिन आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल हैं उन सभी सवालों का जवाब आपको सिर्फ एक पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल जाएगा तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Successful YouTuber Kaise Bane – 2024?

YouTube पर आए दिन कुछ ना कुछ पडेट आते रहते हैं ऐसे में यदि आप भी 2024 में YouTuber बनना चाहते हैं। तो आपको YouTube के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ।  YouTube चैनल कैसे बनाएं चैनल के लिए वीडियो कैसे बनाएं और YouTube से जुड़ी हर एक जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है।

YouTuber ही kyu bane ?

यदि आप YouTuber बनना ही चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना है कि YouTuber ही क्यों बने?
  • क्या आप YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं?
  • क्या आप YouTube से पॉपुलर होना चाहते हैं?
  • क्या आप YouTube से फेम पाना चाहते हैं?
  • या फिर आप YouTuber बनना आपका शौक है?
यदि आपका मोटिवेशन इनमें से कोई एक है तो यह हो सकता है की कुछ समय के लिए रहे लेकिन यदि आप सच में YouTuber बनना चाहते हैं तो यह सब कुछ तो आपको मिलेगा ही मिलेगा साथ में आपको और भी चीज मिलती हैं जो कि शायद कहीं और से संभव नहीं हो सकता है।
आपने यदि पूरा मन बना लिया है YouTuber बनने का तो शुरू से लेकर अंत तक इस पोस्ट को पढ़ें और समझे।

अपनी रुचि को समझे

जब भी आप अपना एक YouTube चैनल बनाने की सोचते हैं तो आपको चाहिए कि आपके अंदर रुचि किस विषय में है उस विषय को जाने और उससे जुड़ी ही कंटेंट के बारे में सोचें और उसे पर एक चैनल बनाएं। ऐसा करने पर अपना कंटेंट तो बेहतर देंगे ही साथ ही आपकी रुचि हमेशा के लिए बनी रहेगी और आप कभी उस विषय को लेकर उदास नहीं होंगे।
यदि आपका इंटरेस्टेड है YouTuber बनने में तो आपको बिल्कुल YouTuber बनना चाहिए तो चलिए सीखते हैं YouTuber बनने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए और शुरू कैसे करें।

YouTube channel शुरू कैसे करे

इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए जो कि हर किसी के पास होती है। और YouTube चैनल शुरू करने से पहले आपको वह बहुत सारी बातें हैं जो जान लेना चाहिए क्योंकि अगर एक बार आप YouTube चैनल शुरू कर देते हैं तो उसमें आपका समय भी जाता है इसलिए जानकारी पूरी रखें जिससे की आप एक अच्छा YouTuber बन सके।

YouTube channel कैसे बनाए

YouTube चैनल बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए जिस तरह आप अपने YouTube पर जाकर वीडियो देखते बस वही पर आपको विडियो अपलोड करने का विकल्प भी मिल जाता है विडियो बनाना है और उसे अपलोड कर देना है।
वीडियो अपलोड करते समय वीडियो में टाइटल क्या देना है डिस्क्रिप्शन कैसे लिखना है और वीडियो में टैग क्या देना है यह Seo का काम होता है। इसको करने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

YouTube वीडियो में Tittle Tag Discription कैसे लिखे ?

सही विषय का चुनाव करें

जब भी आप एक चैनल बनाते हैं तो चैनल बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका जो भी विषय हो उसे विषय पर ही वीडियो बनाएं अब किस विषय पर वीडियो बनानी चाहिए या किसी विषय पर अपने चैनल को बनाना चाहिए इस पर आपको कंटेंट रिसर्च अच्छे से करना चाहिए।
अगर आप मुझे यह सवाल पूछेंगे कि किस विषय को हम चुने जिससे हम YouTube पर जल्दी से पॉपुलर हो जाए तो मेरा जवाब यह होगा कि आपकी रुचि जिस क्षेत्र में अधिक हो उसे पर ही अपना चैनल बनाएं। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इसमें कुछ अच्छा और बेहतर कंटेंट बना पाएंगे।

वीडियो कैसे बनाए ?

वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिससे कि आप वीडियो बना सके वीडियो बनाने के लिए बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिनमें से कुछ पॉइंट जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।
  • वीडियो में जो आप बोल रहे हैं वह स्पष्ट होना चाहिए।
  • वीडियो में अधिक साउंड को एक साथ मिक्स ना करें।
  • वीडियो में किसी दूसरे का कंटेंट कम से कम उपयोग करें।
  • वीडियो बनाते समय लाइटिंग का खास ध्यान रखें।

Video Quality में बनाए

बहुत बार हम या आप वीडियो बनाते हैं लेकिन हम वीडियो में क्वालिटी देना भूल जाते हैं वीडियो का क्वालिटी का अर्थ क्या है की वीडियो को इस तरह से बनाएं जिसमें की जो भी हमारी ऑडियंस उसको देखते हुए अच्छा लगे ऐसा नहीं की जो भी आप दिखाना चाह रहे हैं वह स्पष्ट दिख ही ना रहा हो तो इन सब बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

वीडियो Thumbnail बनाना सीखें

जब भी आप वीडियो बनाकर YouTube अपलोड करते हैं तो ऐसे में आपके वीडियो पर लोग क्लिक करें उसके लिए आपको एक बैनर सा थंबनेल भी बनाने की आवश्यकता होती है जो की बहुत ही सुंदर और अट्रैक्टिव होना चाहिए जिस पर लोग आप के video पर ही क्लिक करें और देखते ही उनका मन क्लिक करने को कहे इसलिए अपने वीडियो के लिए आपको एक थंबनेल बनाना सीखना चाहिए जिसकी साइज 1280X 720 होती है।

ऑडियंस की पहचान करें

जब आप सारे काम कर लेते हैं तो अब समय आता है आपको अपने YT Studio से यह विश्लेषण करना होता है कि आपके चैनल पर जो लोग आपकी वीडियो देख रहे हैं वह किस तरह के कंटेंट पर ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं तो आपको उसे तरह के कंटेंट पर मेहनत ज्यादा करनी है और ऐसे ही कंटेंट आपको बनाते रहना है।

समय पर वीडियो अपलोड करें

जब आप एक चैनल बना लेते हैं और YouTuber वीडियो अपलोड करना शुरू करते हैं तो आपको यह होना चाहिए कि आप किसी एक समय को निश्चित करें जिस पर आपको अपना वीडियो अपलोड करना है ऐसे में आपके फॉलोअर उसे टाइम पर आपको अच्छे से देखेंगे और आपके आने वाली वीडियो का बेसब्री से इंतजार करेंगे। ऐसा करने से आपको वीडियो के SEO में भी बहुत फायदा मिलता है और आपके वीडियो की रैंकिंग अच्छी हो जाती है।

YouTube से पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

ज्यादातर लोग जब भी चैनल बनाते हैं तो उनके मन में यह सवाल रहता है की YouTube चैनल बना लेने से क्या पैसे मिलने लगते हैं या फिर YouTube पर वीडियो अपलोड करने से पैसे मिलने लगते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है YouTube का एक क्राइटेरिया है जिसको पूरा करने के बाद आप अपने चैनल से पैसा कमा सकते हैं।
YouTube पर पैसा कमाने के लिए आपको अपना एक ऐडसेंस अकाउंट बनाना होता है।
जिसमें कि आप अपना बैंक डिटेल से लेकर सारी चीज भरते हैं।
ऐडसेंस अकाउंट में जब आपका $100 हो जाता है तब वह पैसे आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।
 

YouTube पर पैसा कमाने के लिए नियम व शर्तें?

YouTube Long VideoYouTube Shorts Video
1000 Subscriber last 365 days500 Subscriber
4000 Public Watch TimeMin 3 Video uploads in 90 days
10M Views on Shorts in last 90 days3000 Public Watch Time
Two Step Verification3M Views on Sharts in last 90 days

YouTube पर किस चीज के पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर ना तो आपके वीडियो के लाइक के पैसे मिलते हैं और ना ही चैनल सब्सक्राइब करने के पैसे मिलते हैं
बल्कि यदि आपकी वीडियो को कोई देखता है तो आपको सिर्फ उसके पैसे मिलते हैं क्योंकि यूट्यूब आपकी वीडियो पर ऐड चलवाता है और उसे ऐड से जो यूट्यूब को अर्निंग होती है उसका कुछ हिस्सा यूट्यूब रखकर बाकी सब को दे देता है।
 

YouTube पर view के कितने पैसे मिलते हैं?

बहुत सारे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर पैसे जो मिलते हैं

YouTube पर 1000 view के कितने पैसे मिलते है?

YouTube पर 1000 view के लगभग 1 से 2 डॉलर मिलते हैं।

YouTube पर 100000 view के कितने पैसे मिलते है?

YouTube पर 100000 view के लगभग 100 से 120 डॉलर मिलते हैं।

 
 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *