WhatsApp Delete Massage कैसे देखे

WhatsApp Delete मैसेज कैसे देखे आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को कैसे पढ़ें या WhatsApp के Delete मैसेज कैसे देखें यदि आप भी जानना चाहते हैं या WhatsApp से जुडी ट्रिक्स तो इस पोस्ट को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम निशांत है और आज की पोस्ट में मैं आपके साथ शेयर करूँगा की किस तरह से आप व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं।

बहुत से बार हमने देखा है की WhatsApp के Delete मैसेजेस को पढ़ने के लिए बहुत सारे youtube पर आपको तरह-तरह के विडियो के बताते हैं जिनको आप डाउनलोड भी करते हैं ऐसा करने से अक्सर होता है कि आपकी प्राइवेसी जा सकती है जब बहुत सारी ऐसी दिक्कत आ सकती है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

WhatsApp Delete Massage Kaise Dekhen?

लेकिन व्हाट्सएप के डिलीट मैसेजेस को पढ़ने के लिए एक ऐसे तरीके आपको बताऊंगा जिससे कि आप किसी के द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के बाद भी पढ़ सकते हैं। WhatsApp Delete Massage Kaise Dekhen

जब भी कोई आपको व्हाट्सएप पर मैसेज करता है और डिलीट कर देता है तो आपको यह मैसेज शो होता है जिसमे लिखा होता है “Delete for everyone”

जब आप यह देखते है तो जानने  की कोशिश करते है क्या भेजा था जो डिलीट कर दिया। हर किसी के अंदर यह जिज्ञासा होती है जानने की ऐसे में आप इस पोस्ट को पढ़कर यह जान सकते है कि “Whatsapp Delete massage kaise dekhe”

#Step-1 Phone की सेटिंग में जाए।

#Step-2 सेटिंग के अंदर Notification में जाएं।
WhatsApp Delete Massage kaise dekhe

#Step-3 Notification  के अंदर आपको Notification History का विकल्प मिलेगा।

WhatsApp Delete Massage kaise dekhe

#Step-4 Notification History विकल्प को ऑन करें।

WhatsApp Delete Massage kaise dekhe

यदि आपको नोटिफिकेशन के अंदर Notification History नहीं मिल रही है तो आप सेटिंग में जाने के बाद ऊपर सर्च के आइकॉन पर क्लिक करें और सेटिंग के अंदर ही सर्च करें Notification History  ऑन कर दे।

ऐसा करने के बाद आपका फोन में आने वाली हर नोटिफिकेशन को नोटिफिकेशन हिस्ट्री रीड करके रखता है और यदि वह मैसेज कोई डिलीट भी कर देता है तो भी वहां पर डिलीट मैसेजेस लिखे हुए शो करते हैं।

WhatsApp Delete Massage kaise dekhe

 

अब डिलीट मैसेज देखने के लिए आपको दोबारा से नोटिफिकेशन के अंदर नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाना होगा और वहां पर जितने भी डिलीट मैसेजेस होंगे वह आपको देखने को मिल जाएगी।

यही एक तरीका जिसके माध्यम से आप डिलीट मैसेज को देख सकते हैं।

 

बिना पता चले Whatsapp Status कैसे देखे ?

आप में से बहुत सारे लोग हैं जो यह चाहते हैं कि यदि जब भी वह किसी का व्हाट्सएप पर स्टेटस देखे तो सामने वाले को पता ना चले। ऐसे में बहुत सारे लोग आपको बताते हैं अलग-अलग तरह के ऐप जो की बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होते हैं इसलिए मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूं जो की बिल्कुल रियल है और व्हाट्सएप में या फीचर पहले से उपलब्ध है इसके उपयोग से आप यदि किसी का व्हाट्सएप स्टेटस देखे हैं तो सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उसके स्टेटस को देख लिया है।
 
  • WhatsApp को Open करे।
  • ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करें।
  • WhatsApp के अंदर सेटिंग के विकल्प का चयन करे।
  • WhatsApp सेटिंग के अंदर आपको प्राइवेसी का विकल्प मिलेगा उसका चयन करें।
  • WhatsApp प्राइवेसी के अंदर Read Receipts का ऑप्शन होगा जिसे आपको ऑफ कर देना है।
आप जब यह सेटिंग‌ ऑफ कर देते हैं तो ऐसे में जब भी आप किसी के व्हाट्सएप स्टेटस को देखते हैं तो उसको नहीं पता चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देख लिया है। इसका दूसरा फायदा यह भी है कि जब आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज करता है और आप उसके मैसेज को सीन करते हैं तो वह भी उसको नहीं पता चलेगा कि आपने उसके मैसेज को सीन कर लिया है या देख लिया है।
अब यदि आप किसी के व्हाट्सएप स्टेटस को ही सिर्फ देखना चाहते हैं और उसको पता ना चले तो ऐसे में आप इसे ऑफ कर सकते हैं और स्टेटस देखने के बाद दोबारा से इसे ऑन कर दे। तो ऐसे में उसको पता नहीं चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देख लिया है और जब आप उसके मैसेज को देखेंगे तो ब्लू Tick हो जाएगा और सामने वाले को पता चल जाएगा कि आपने उसके मैसेज को देख लिया है।
 
इसे भी पढ़े –

क्या व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज देख सकते है ?

इस सेटिंग के on करने के बाद यदि कोई व्हाट्सएप मैसेज डिलीट करता है तो वह मैसेज ही देखा जा सकता है। इसके पहले डिलीट मैसेज नही देख सकते है।

क्या व्हाट्सएप पुराना चैट वापस आ जाता है ?

यह सेटिंग केवल नोटिफिकेशन को सेव करता है इससे किसी तरह का कोई बैकअप नही लिया जा सकता है। 

निष्कर्ष आज की पोस्ट में हमने आपके साथ शेयर किया “Whatsapp Delete massage kaise dekhe” और व्हाट्सएप से जुड़ी जानकारी मुझे उम्मीद है या पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी पोस्ट के बारे में अपना विचार कमेंट के माध्यम से जरूर बताये धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *