मोबाइल से 2 मिनट में पता लगाये | Pan card number kaise pata kare

 यदि आपके पास पैन कार्ड है और वह कहीं पर गुम हो जाता है तो ऐसे में आप जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड का नंबर क्या है, और पैन कार्ड नंबर कैसे पता करे अगर आप डुप्लीकेट पैन नया बनवा भी लेते हैं और उस पर अपना आईटीआर दाखिल कर देते हैं तो उसे पर आपको 10000 से ऊपर का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

अगर आपका पैन कार्ड नहीं मिल रहा है और आप जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड का नंबर क्या है तो आज की इस पोस्ट में कुछ ऐसे टिप्स मैं आपके साथ शेयर करूंगा जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड नंबर को दोबारा से रिप्रिंट करवा सकते हैं। Pan card number kaise pata kare
पहले इनकम टैक्स पोर्टल पर एक विकल्प या था कि आप अपने आधार नंबर के माध्यम से भी अपना पैन नंबर जान सकते थे लेकिन अब वह जो सिस्टम था वह पूरी तरीके से वर्किंग में नहीं है जब भी आप वहां पर चेक करने के लिए जाते हैं तो वहां पर एरर या सर्वर नॉट रिस्पांस का पेज ओपन हो जाता है जिससे की यूजर को काफी ज्यादा दिक्कत होती है कि वह अपना पेट नंबर कैसे ढूंढे। मैं कई सारे प्रोफेशनल के साथ वर्किंग में हूं इसलिए आपके साथ ऐसे टिप्स शेयर कर रहा हूं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी होगी।
आप इन सभी तरीकों का उपयोग करके अपना पैन नंबर जान सकते हैं और यदि फिर भी आपका पैन नंबर का पता आपको नहीं चल पा रहा है।
तो आप अपने पर गुम हुए पर का फिर लिख सकते हैं और उसको अटैच करते हुए एक नया पर बनवा सकते हैं इस पर आपको कोई पेनल्टी नहीं पड़ेगी

एनएसडीएल की वेबसाइट से पता करे

ज्यादातर लोग का जो पैन कार्ड है वह एनएसडीएल की वेबसाइट से बना होता है तो ऐसे में आपको चाहिए कि आप एनएसडीएल की वेबसाइट पर विकसित करें और वहां पर हेल्प सेंटर में जाकर कॉन्टैक्ट करें।
यदि आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से उन्हें कॉल करते हैं या उन्हें मेल करते हैं और उन्हें अपने गुम हुए पैन कार्ड के बारे में बताते हैं तो वहां से आपका पैन कार्ड के बारे में जानकारी मिल सकती है।

बैंक अकाउंट से पता करें

यदि आपका अकाउंट किसी भी बैंक में है और आपने उसमें केवाईसी कर रखी है तो आपका पैन नंबर आपके बैंक के पास होता है तो इसलिए आप उनका एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और केवाईसी के का एक क्षेत्र होता है जिसमें में जाकर यह देख सकते हैं कि आपका पैन नंबर क्या है। यदि ऐसे में आप अपने बैंक में जाकर क्या अनुरोध कर सकते हैं कि आपकी केवाईसी हुई है या नहीं इसकी जानकारी वह आपको दे अगर हो गई है तो उनका पर नंबर एक बार कंफर्म कर दे।

इनकम टैक्स की वेबसाइट से पता करें

आप वैसे बहुत सारे लोग हैं जो अपना इनकम टैक्स रिटर्न समय प्रोफाइल करते हैं अब ऐसे में यदि आपका पर गुम हो गया है तो आप जो भी आईटीआर फाइल करते हैं उसे पुराने इत्र में आप देखेंगे तो सबसे ऊपर आपको अपना अपना नंबर मिल जाएगा ।

पैन नंबर से Pan कैसे डाउनलोड करें

यदि आपका पेट गुम हो जाता है तो आप उपयुक्त बताएंगे किसी भी तरीके का उपयोग करके अपना पर ढूंढ सकते हैं।
ऐसे में आपका पैन नंबर मिल जाता तो आप अपने पैर को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।
यदि आपका पर इनकम टैक्स की वेबसाइट से बना है तो आप सीधे इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर E-pan वेरिफिकेशन में जाकर के डाउनलोड कर सकते हैं।
एनएसडीएल की वेबसाइट से आपका पैन कार्ड बना है तो आपको यह नियम फॉलो करना होगा।
  1. NSDL की वेबसाइट पर जाए।
  2. करेक्शन के लिए दोबारा से अप्लाई करें।
  3. एप्लीकेशन टाइप सेलेक्ट करें।
  4. जिस पर आपको चेंज और करेक्शन एक्जिस्टिंग पैन डाटा रिप्रिंट का ऑप्शन आएगा।
  5. यह चयन करने के बाद आपको सारी चीज फिर से भर दी है।
  6. ₹106.90 पैसे पे करना है।
  7. इसके बाद दो हफ्ते के अंदर आपका पैन आपके आधार के एड्रेस पर NSDL द्वारा भेज दिया जाता है.
पैन कार्ड करेक्शन की अप्लाई करने की प्रक्रिया एकदम सरल है पर दोनों में एक ही तरह से अप्लाई किया जाता है बस आपको एप्लीकेशन टाइप चेंज करना होता है।
 

दो पैन कार्ड रखने से क्या होता है?

सेक्शन 139(1) के तहत कोई भी व्यक्ति एक से अधिक पद नहीं रख सकता है यदि या वह ऐसा करता है तो उसके लिए दण्ड का प्रावधान है।
 
निष्कर्ष – जो आज की पोस्ट में हमने आपके साथ शेयर किया पैन कार्ड नंबर पता करने के तरीके क्या-क्या है और आप किस तरह से आप अपना दोबारा पा सकते हैं। मुझे उम्मीद है या पोस्ट आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी पोस्ट के बारे में अपना विचार या बहुत जरूर शेयर करें कमेंट के माध्यम से धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *