Password कैसे बनाए

जब भी आप किसी भी ऐप या नए वेबसाइट पर अपनी आईडी बनाते है तो वहा पर जरूरत होती है एक नया पासवर्ड बनाने की अब यदि आप पासवर्ड बनाने चाहते है और पासवर्ड नही बन रहा है तो आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप किसी भी ऐप या फिर वेबसाईट पर साइन अप करने जा रहे है तो आसानी से पासवर्ड बना पाएंगे। Password Kaise Banye

Password Kaise Banye? 

अब सिक्योरिटी को लेकर कोई भी अप या फिर वेबसाइट इतना ज्यादा स्ट्रांग हो गई है कि आपका प्राइवेसी हमेशा सुरक्षित रहे इसलिए अब बहुत सारे ऐप या वेबसाइट में जब भी आप साइन अप करने जाते हैं तो वहां पर आपको स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो वहां पर आपका पासवर्ड नहीं क्रिएट होता है तो इसलिए जब भी आप अपना पासवर्ड बनाने जाते हैं तो उसमें किन बातों का ध्यान रखेंगे आज की इस पोस्ट में आप सीखेंगे पासवर्ड कैसे बनाएं।

जैसे हम किसी भी वेबसाइट का एक उदाहरण लेते हैं।

Dream11 Password kaise banaye ?

  • पासवर्ड 8 से 16 अंक का होना चाहिए।
  • पासवर्ड में कैपिटल शब्द का इस्तमाल करे।
  • पासवर्ड में स्मॉल शब्द का इस्तेमाल करे।
  • स्पेशल सिंबल का इस्तेमाल करे 
  • नबर का भी उपयोग करना है 

इसको इस तरह से समझे जैसे मैं किसी भी वेबसाइट पर साइन अप करने जाता हूं तो वहां पर मैं पासवर्ड बनाना चाहता हूं NISHANT तब आपको यहां पर Nishant@1234 इस तरह से आपको बनाना है जिसमें की पहला शब्द बड़ा अक्षर हो गया उसके बाद सारे अक्षर स्मॉल हो गए @ स्पेशल सिंबल हो गया और 1234 नंबर डिजिट हो गया। कहने का तात्पर्य है कि आप कोई सी भी पासवर्ड बनाए तो उसमें स्मॉल कैपिटल स्पेशल सिंबल और नंबर डिजिट का इस्तेमाल करें तो आपका पासवर्ड स्ट्रांग बन जाएगा अब ऐसे आप किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर साइन अप करने जाए तो इस तरह से 5 मिनट क्रिएट करेंगे तो आसानी से पासवर्ड बन जाएगा।

एक अच्छा पासवर्ड कैसे बनाएं?

इंटरनेट की दुनिया में आजकल किसी भी अकाउंट को हैक करना आम बात हो गया है अब ऐसे में यदि आप पासवर्ड बनाते हैं तो बहुत सारी चीजों का ध्यान रखें जिससे आपके अकाउंट पर कभी भी हैकिंग का खतरा न रहे।

  • पासवर्ड के साथ टू स्टेप वेरीफिकेशन जरूर लगाए।
  • पासवर्ड हमेशा 8 डिजिटल से लेकर 12 डिजिटल के बीच का चुने
  • पासवर्ड में स्पेशल कैरक्टर अल्फाबेट स्मॉल कैपिटल दोनों तरह के चुने।
  • पासवर्ड में कभी लकी नंबर डेट ऑफ बर्थ जैसी चीजों को बिल्कुल भी ना रखें।

मजबूत पासवर्ड बनाने के फायदे

  • अकाउंट सुरक्षित रहता है
  • प्राइवेसी बनी रहती है
  • आसानी से अकाउंट हैक नहीं होते हैं।
  • मजबूत पासवर्ड आसानी से कोई दूसरा नहीं समझ सकता है।

इसे भी पढ़े 

पासवर्ड में क्या लिखा जाता है?

यदि आपको नया पासवर्ड बना रहे हैं तो कभी भी उसमें अपना नाम डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर का उपयोग न करें इससे आपकी प्राइवेसी सीकर नहीं रहेगी इसलिए जैसे यदि आप कोई पासवर्ड बना रहे हैं तो उसमें चार alphabet like xyz यानी कोई भी अपनी पसंद से दो special character जैसे की #@& इसका उपयोग करे digit number इस का भी उपयोग करे

अच्छा पासवर्ड क्या हो सकता है?

Alphabet special character or digit number यदि इन तीनों को अलग-अलग मिलकर एक साथ कोई पासवर्ड बनाया जाता है तो वह एक अच्छा पासवर्ड माना जाता है अब इन तीनों को एक साथ मिलन कैसे हैं मैं उदाहरण के माध्यम से आपको समझता हूं। Abcd&#8322 अब इसमें आप एबीसीडी की जगह कोई अलग अल्फाबेट उसे कर सकते हैं स्पेशल कैरेक्टर में भी आप @#₹&$€£~¢ या कोई ऐसा साइन उपयोग में ला सकते हैं जो थोड़ा भिन्न हो और उसके बाद नंबर डिजिट में आप अपने मनपसंद कोई भी चार पांच छे नंबर दे सकते हैं।

पासवर्ड क्या रखें?

पासवर्ड थोड़ा स्ट्रांग बनाने की कोशिश करें जैसे – A1b2C3d और इसमें कभी भी नाम जन्मतिथि वह मोबाइल नंबर का उपयोग न करें क्योंकि इससे आपकी प्राइवेसी कम होती है।

नया पासवर्ड कैसे बनाते हैं?

अक्सर लोग जब भी अपने मोबाइल फोन में किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं या इंस्टाग्राम ओपन करते हैं या फिर फेसबुक या कोई अन्य साइट पर विजिट करते हैं तो ऐसे में उन्हें साइन अप करने के बाद एक अपना पासवर्ड बनाना होता है तो उन्हें समझ में नहीं आता है कि एक अच्छा पासवर्ड कैसे बनाएं या एक अच्छा पासवर्ड क्या होता है तो एक अच्छे पासवर्ड के लिए जरूरी है कि आपका पासवर्ड यूनिक होना चाहिए और आप उसको याद करके रखें साथ ही उसको कहीं पर लिखकर भी रखें जिससे कि आपको याद रहे एक अच्छा पासवर्ड क्या बनाता है जैसे – Xyz@&4321 आप इस तरह से अपने अनुसार कोई अलग पासवर्ड बनाएं।

12 अंकों का मजबूत पासवर्ड क्या है?

यदि आप 12-digit strong password बनाने जा रहे है तो उसमें आपको 4 चीज जरूर ध्यान देनी होगी।

  • Capital Letter,
  • Small letter,
  • Special character,
  • Number Digit

अब यदि आप इन चारों चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पासवर्ड बहुत ही स्ट्रांग बनेगा मैं उदाहरण के लिए आपको दिखा दे रहा हूं हालांकि आपको इसी तरह का कोई अलग पासवर्ड बनाना है ना कि इसका उपयोग करना है 12-digit strong password Gp9$hK7#dL2@ यह एक स्ट्रांग पासवर्ड है।

सबसे मजबूत पासवर्ड भी इसी तरह से ही बनाया जाता है। अगर उपर्युक्त चार चीजों का मिश्रण करके आपको ही सभी पासवर्ड बनाते हैं तो वह सबसे मजबूत और स्ट्रांग पासवर्ड कहलाएगा।
Make sure to store it securely and avoid sharing it with others.

सबसे सरल पासवर्ड क्या है?

ज्यादातर लोग अपना पासवर्ड इतना सरल बनाते हैं कि कोई भी व्यक्ति उसे आसानी से खोल सकता है और दुनिया का सबसे अधिक सरल पासवर्ड है – 12345678 या पासवर्ड इतना सरल है कि जब आदमी कुछ नहीं जानता है तो वह सीधे यही पासवर्ड अपने फोन में या कहीं पर भी लगा देता है कभी भी ऐसे पासवर्ड नहीं लगाने चाहिए अन्यथा आपको इसका नुकसान भी वह करना पड़ सकता है।

स्पेशल कैरेक्टर वाला पासवर्ड कैसे बनाएं?

जब आप कोई नया पासवर्ड बनाते हैं तो उसमें स्पेशल कैरक्टर भी लगाने होते हैं अब कोई भी पासवर्ड बना रहे हैं तो उनमें से इस तरह @#₹&$€£~¢ के साइन का प्रयोग करें तो वह पासवर्ड स्पेशल कैरक्टर युक्त हो जाएगा। जैसे – Xyz@&1234

मेरा पासवर्ड कितने अक्षर का होना चाहिए?

कम से कम आपको 8 अंक का पासवर्ड बनाना चाहिए जिसमें आपकी स्पेशल कैरक्टर अल्फाबेट नंबर डिजिटल यह सारे आ जाते हैं और इनका अच्छे से इस्तेमाल करें।
हमे उम्मीद है पासवर्ड कैसे बनाएं इस से जुड़ी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी यदि इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या विचार आप हमे देना चाहें तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर आप अपना विचार जरूर लिखे ध्यनवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *