PF KYC कैसे करे – New Update 2024

PF kyc kaise kare online 2024 | PF kyc updateप में से बहुत सारे लोग हैं जिनके पास पीएफ अकाउंट है अभी से आप पीएफ अकाउंट कहे या इपीएफ अकाउंट का है दोनों एक ही बात है। भारत सरकार के द्वारा पीएफ अकाउंट को केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है अब यदि आपको नहीं पता कि पीएफ केवाईसी कैसे करें तो आज आप इस पोस्ट में जानने वाले हैं कि पीएफ केवाईसी कैसे करें और इसकी प्रक्रिया क्या है।

पीएफ अकाउंट अपडेट करने से आपको लाभ भी मिलते हैं जैसे की अकाउंट चलाना पैसे निकालने पर टीडीएस भी बहुत काम करता है।
इसके लिए जरुरी यह है की आपका पैन कार्ड आधार से लिंक होना चाहिए तभी आप अपने केवाईसी अपडेट कर पायंगे
चेक करे आपका पैन आधार से लिंक है ? यदि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो पहले अपना आधार पैन से लिंक करे
इसलिए पीएफ केवाईसी कैसे करें इस पर जुड़ी यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

पीएफ (Provident Fund) क्या है ?

PF  यानि प्रोविडेंट फण्ड या भविष्य निधि एक सरकार की एक बचत योजना है जिसमे कर्मचारियों को पैसे को बचत योजना में लगाकर उनको अच्छे ब्याज दर देता है जिससे की उनको एक बचत धनराशि आपात स्थिति में उपलब्ध करा सके

पीएफ (Provident Fund) केवाईसी कैसे करें?

पीएफ केवाईसी करना बहुत ही आसान है आप निम्नलिखित चरणों में से कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको उन आईडी और पासवर्ड पता होना चाहिए
  • सबसे पहले आपको इपीएफ अकाउंट में लॉगिन करना है
  • अब वहां पर आपको मैनेज का क्षेत्र दिखेगा जहां पर केवाईसी पर आपको क्लिक करना है।
  • केवाईसी जानकारी अपडेट करने के लिए अब आपके सामने एक फॉर्म खुल के आ जाएगा जिस पर आपको टिक करना है अब आप जो भी जानकारी इसमें अपडेट करना चाहते हैं जैसे कि मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस जैसी अन्य जानकारियां तो आप यहां से उसे भर देंगे
  • जब यह जानकारियां आप भर लीजिए उसके बाद आपको सब का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको क्लिक कर देना है
  • यह करने के बाद आपका डाटा पेंडिंग केवाईसी क्षेत्र में से हो जाता है।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो यह करने के बाद कुछ समय लगेगा ईपीएफओ द्वारा यह जानकारी वेरीफाई करने के बाद आपकी पीएफ केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाती है।
  • यदि यह जानकारी करते हुए आपसे कोई गलती हो जाती है तो डॉक्यूमेंट के आगे एक का साइन बना होता है वहां पर क्लिक करके आप इसको कैंसिल भी कर सकते हैं।

पीएफ अकाउंट के फायदे?

  • यदि आप ऑनलाइन पैसे निकालने के लिए आवेदन करते हैं तो उसके लिए केवाईसी होना अनिवार्य है
  • पीएफ अकाउंट आसानी से ट्रांसफर किए जा सकते हैं
  • अगर आप केवाईसी कर लेते हैं तो उसमें आपका पैन कार्ड अपडेट हो जाता है अब यदि मैं ऐसे में आपका टीडीएस करता तो 10% कटेगा और यदि आपका पैन कार्ड नहीं अपडेट है तो ऐसे में टीडीएस 34% के आसपास कटेगा।

पीएफ बैलेंस चेक

पीएफ बैलेंस चेक करने के 3 तरीके हैं
सबसे पहले आपको अपना यूएएन नंबर ज्ञात करना है यदि आपके पास पहले से उपलब्ध है तो आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना है वहां पर लॉगिन करना है और वहां पर आप अपना पासबुक चेक कर सकते हैं की तरह अपने डिपॉजिट किया और अभी आपके अकाउंट का बैलेंस कितना है यह आपको पता चल जाएगा।

यूएएन नंबर से पीएफ चेक कैसे करे?

आपको यूएएन नंबर पर एसएमएस भेजकर आप अपने पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
तीसरा आपका यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है आपका पीएफ अकाउंट के साथ तो आप मिस कॉल देकर भी अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

पीएफ कैसे चेक करें

यदि आप अपना पीएफ चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यूएएन नंबर की आवश्यकता होगी और उसके बाद आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपके लॉगिन करना है लोगिन करने के बाद आप पीएफ अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी वहां पर आप देख पाएंगे।

यूएएन नंबर से पीएफ चेक करें

अगर आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल बॉक्स के मैसेज में जाना है और वहां पर आपको यह संदेश टाइप करना है जहां पर आपको अपना यूएएन नंबर देना है और दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको मैसेज करना है कुछ इस तरह – उदाहरण: EPFOHO UAN EN-US)
जिसमें आपको अपनी भाषा भी लिखनी होती है EN-US इसका अर्थ है कि आप इंग्लिश में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं
मोबाइल नंबर – 7738299899 पर एसएमएस भेजकर जानकारी प्राप्त करें।

पीएफ बैलेंस चेक नंबर

यदि आप मोबाइल नंबर से अपना पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको इस मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देना है ध्यान देने योग्य बातें यहां है कि आपका मोबाइल नंबर आपका पीएफ अकाउंट से लिंक होना चाहिए तभी आपको अपने पीएफ का बैलेंस पता चल पाएगा पीएफ मिस कॉल नंबर – मोबाइल नंबर – 9966044425
 

निष्कर्ष

आज किस पोस्ट में हमने आपके साथ पीएफ केवाईसी कैसे करें पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें और जीएफ से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां साझा की यह जानकारी आपको कैसी लगी और आपके लिए कितनी हेल्पफुल रही नीचे कमेंट सेक्शन में अपने सुझाव या विचार हमें जरूर बताएं धन्यवाद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *