Youtube पर Subscriber कैसे बढ़ाए

 आजकल यूट्यूब पर चैनल तो बहुत सारे बनते जा रहे हैं ऐसे में आपके मन में भी सवाल आया होगा कि यूट्यूब पर चैनल बनाएं और हो सकता है कि अपने चैनल बना भी लिया हो अब ऐसे में आपको नहीं पता कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं वैसे तो इस पर आपको बहुत वीडियो या पोस्ट देखने को मिल जाएंगे लेकिन जो सही गाइडलाइंस है वह आपको नहीं बताई जाती है ।

आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए इससे जुड़े जितने भी सवाल हैं आपके मन में उन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा।
यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए youtube par subscriber kaise badhaye
जब आप अपना यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो ऐसे में आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है जिन पर हम एक-एक करके चर्चा करेंगे और उसके बारे में विस्तृत में में आपको बताएंगे की कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं।
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है निशांत और मैं आज की इस पोस्ट में यूट्यूब से जुड़े जितने भी सवाल हैं आपके उन सभी सवालों का जवाब आपको दूंगा।

यूट्यूब चैनल नाम (Channel Name)

जब भी आप एक नया चैनल क्रिएट करते हैं तो ऐसे में कभी-कभी आप चैनल का नाम इतना बड़ा रख देते हैं कि वह सर्च इंजन में प्रॉपर नहीं आता है तो इसलिए कोशिश किया करें कि जब भी आप अपना एक चैनल बनाएं तो उसे यूट्यूब चैनल का नाम इतना लॉन्ग भी ना रखें की जिसे आसानी से सर्च ना किया जा सके कोशिश करें कि आपका यूट्यूब चैनल का नाम 10 से 12 शब्दों के बीच में हो।

यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन (Channel Discription)

आप में से बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब पर चैनल तो बना लेते हैं लेकिन यूट्यूब चैनल का जो डिस्क्रिप्शन होता है उसको सही तरीके से या उसे यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में नहीं लिखते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने यूट्यूब के चैनल डिस्क्रिप्शन को जरूर भरें इसमें आप अपने बारे में और अपने वीडियो के बारे में लिखें इससे क्या होता है कि जब भी कोई उससे जुड़ी कोई वीडियो सर्च करता है तो आपका भी चैनल और आपके चैनल की वीडियो सर्च इंजन के द्वारा दिखाई जाती है जिससे आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

YouTube वीडियो कंटेंट

यूट्यूब पर चैनल बनाना तो बहुत ही ज्यादा आसान है लेकिन उसे पर कंटेंट बनाना उतना ही मुश्किल होता है अब ऐसे में अगर अपने चैनल बना लिया है तो आपका अपना कंटेंट जो भी आप बना रहे हैं उसको इस तरह से बनाएं की लोगों को पसंद भी आए बहुत सारे लोग वीडियो कंटेंट तो बनाते हैं लेकिन उसमें बहुत सारी अनवांटेड चीज भी रह जाती हैं या यूं कहें तो बिना काम की चीजें रह जाती हैं जिनको आपको सीधे तौर पर अपने वीडियो से हटा देना है जिससे ऑडियंस का समय बर्बाद नहीं होगा और वह आपको लाइक शेयर और सब्सक्राइब करेगा।

क्वालिटी कंटेंट

यूट्यूब पर वीडियो बनाना तो आसान हो गया लेकिन अब यहां पर कंपटीशन बहुत ज्यादा है इसलिए आपको अपनी वीडियो में क्वालिटी भी देनी है अब सिर्फ वीडियो में ही क्वालिटी नहीं देनी बल्कि कंटेंट भी आपका वैल्युएबल होना चाहिए तभी लोग आपको शेयर और सब्सक्राइब करेंगे कहने से कभी भी कोई भी व्यक्ति आपको शेयर और सब्सक्राइब नहीं करता है तो इस बात का आप बेहद ध्यान रखें अगर आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाना चाहते हैं।
  • रिसर्च करें।
  • बैकग्राउंड नॉइस को रिमूव करें।
  • अच्छे क्वालिटी का माइक उपयोग करें।
  • वीडियो स्टैंड का उपयोग करें।
  • वीडियो में कट सही तरीके से लगाए।
  • कम से कम समय में अच्छी से अच्छी जानकारी दें।

वीडियो शीर्षक

आप एक यूट्यूब है तो आपको यह बात पता होनी चाहिए की आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में तभी आएगा जब आप अपने वीडियो का शीर्षक सही से भरेंगे यानी अगर आप अपने वीडियो शीर्षक वीडियो कंटेंट के अनुसार नहीं देंगे तो ऐसे में आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में हो सकता है कि ना आए क्योंकि होता या है कि हम वीडियो को वायरल करने के लिए बहुत सारे फिजूल टाइटल भी दे देते हैं। जिससे यूजर क्लिक करता है और बैक हो जाता है इससे गूगल के सर्च इंजन को यह पता चल जाता है कि आपका कंटेंट बहुत ही पुर है और वह आपकी कंटेंट को सर्च रिजल्ट में शो करना कम कर देता है इसलिए अपने वीडियो के शीर्षक को अच्छे से भरे और वीडियो से जुड़ी ही भर तभी आपके अपने चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

वीडियो डिस्क्रिप्शन

आप एक वीडियो अगर अपलोड कर रहे हैं अपने यूट्यूब चैनल पर तो वीडियो शीर्षक के साथ आपको वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने वीडियो के बारे में बताना होगा अपने वीडियो के बारे में इस तरह से बताएं कि आप किस विषय पर इस वीडियो में बात कर रहे हैं जिससे यूजर अगर उसे टॉपिक को सर्च करें तो आपका वीडियो टॉप कर सर्च रिजल्ट में शो करें इससे आपके सब्सक्राइबर जरूर बढ़ेंगे।

वीडियो में टैग जरुर करे

जब भी आप अपने चैनल पर वीडियो को अपलोड करते हैं तो वीडियो अपलोड करते समय आपको अपने वीडियो में वीडियो से जुड़ी टैग भी देना होता है टैग एक तरह का कीबोर्ड होता है जो पहले से ही सर्च इंजन में से होता है और अगर कोई भी व्यक्ति उससे जुड़ी वीडियो देखा है तो उससे जुड़े जितने भी वीडियो में उसे टैग का उपयोग होता है वह सारे उसके सजेशन में चले जाते हैं इसी आधार पर वीडियो वायरस होते हैं तो बहुत ही आवश्यक होता है कि यूट्यूब के वीडियो जब भी आप अपलोड करते हैं तो उसमें टैग जरुर भरे।

यूट्यूब वीडियो थंबनेल

लोग सारी चीज तो कर लेते हैं लेकिन यूट्यूब पर जो थंबनेल बनाना होता है वह सही तरीके से नहीं बना पाते हैं ऐसा इसलिए होता है कि वह सारी इनफार्मेशन अपने उसे यूट्यूब के थंबनेल में लिख देना चाहते हैं या फिर इस तरह से उसको बनाते हैं कि लोग उसे देखना ही नहीं पसंद करते हैं अब ऐसे में आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपका जो वीडियो थंबनेल है वह बहुत ही अट्रैक्टिव और अच्छा बने उसके लिए आप इन चीजों को फॉलो कर सकते हैं।
  • प्रश्नवाचक सवाल जरूर हो
  • थंबनेल शब्दों यह फोटो का उपयोग काम हो
  • थंबनेल क्लियर और स्पष्ट हो
  • थंबनेल क्लिक करें ऐसा होना चाहिए
  • थंबनेल में बहुत ज्यादा लिखा नहीं होना चाहिए
उदाहरण – 1 दिन में 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं
अब ऐसे में हर कोई अपना चैनल मोनेटाइज करवाने के लिए परेशान है तो यह एक तरह का अट्रैक्टिव सवाल है जिस पर 90% लोग क्लिक ही करेंगे लेकिन अब आपका विषय क्या है और इस उसे विषय पर आपके लिए अट्रैक्टिव सवाल क्या हो सकते हैं इसके लिए आपको अपना रिसर्च करना पड़ेगा तो आप थंबनेल को बनाते समय इन बातों का अवश्य ध्यान रखें जिससे कि आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने के अवसर अधिक हो जाते हैं।

वीडियो साइज

वीडियो साइज और आकर या बहुत ही ज्यादा मायने रखता है आपके ऑडियंस को अपनी बात पर आकर्षित करने के लिए अब ऐसे में आपको देखना यह है कि आप किस तरह की वीडियो बना रहे हैं अगर आप एजुकेशनल वीडियो बना रहे हैं तो उसका साइज Ratio अलग हो सकता है अगर आप शॉर्ट वीडियो बना रहे हैं तो उसका साइज Ratio अलग हो सकता है अगर आप शॉर्ट वीडियो बना रहे हैं तो उसके लिए Ratio1920X1080 pixels होगा। यदि आपकी वीडियो अलग तरह की है तो उसका Ratio 1280X720 pixels हो सकता है।

प्रतिदिन वीडियो अपलोड करें

या बहुत ही जोरदार और असरदार तरीका है जो कि आपके सब्सक्राइबर को बहुत ही जल्दी बढ़ाएगी लोग शुरुआत में जब चैनल बनाते हैं तो उनके अंदर पैसा कमाने का जो जज्बा होता है वह बहुत ही अधिक होता है और जैसे ही 10 दिन जब 20 दिन अधिक हो जाते हैं उसके बाद उनके कंटेंट चैनल पर आने ही बंद हो जाते हैं ऐसा ही मैंने अपने चैनल पर भी किया था जिसके बाद मेरे सब्सक्राइबर गिरने लगे थे तो यह मेरा एक अपना अनुभव रहा है कि आप यदि प्रतिदिन वीडियो अपलोड करते हैं कि निर्धारित समय के बीच तो आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे इससे सर्च इंजन भी आपके कंटेंट को बढ़ावा देने लगता है।
  1. निर्धारित समय पर वीडियो अपलोड करें
  2. अपने ऑडियंस के समय अनुसार वीडियो अपलोड करें
  3. प्रतिदिन कम से कम एक वीडियो अपलोड करें
  4. YT डैशबोर्ड जरूर देखें

वीडियो एडिटिंग

वीडियो को अच्छी तरीके से एडिट करें या भी एक तरह का पावरफुल तरीका है है आपके सब्सक्राइबर को बढ़ाने के लिए इसलिए कोशिश करें की वीडियो को अपलोड करने से पहले वीडियो को अच्छी तरीके से एडिट करें जहां-जहां आवश्यक हो वीडियो में कट जरूर लगाए क्योंकि जरूरी नहीं है कि एक बार में सारी वीडियो सही और पूरी तरीके से अपलोड करने योग बन जाए इसलिए वीडियो को अपलोड करने से पहले अच्छी तरीके से एडिट करें।

वीडियो ऑडियो

बहुत सारे लोग वीडियो तो अपलोड कर देते हैं ऐसे में मैंने पाया है की वीडियो और ऑडियो दोनों सही तरीके से मैच करने चाहिए यानी आपकी लिप्सिंग ऑडियो से एकदम सही तरीके से मैच करनी चाहिए बहुत से लोग अलग-अलग तरह से एडिट करते हैं तो कभी-कभी मिसमैच पिया जाता है तो इसका बेहद ध्यान रखें और कोशिश करें कि आपका वीडियो में आपकी ऑडियो रहे और किसी भी तरह की ऑडियो आ रही तो उसको हटाने का प्रयत्न करें जिससे आपके वीडियो की क्वालिटी बढ़ेगी और आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

प्रयास करते रहें

जीवन के प्रत्येक छड़ और प्रत्येक कार्य के लिए आपको प्रयास करते रहना है इसी तरह आप यदि अपने सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर काम करते रहना है कभी भी किसी भी चीज से निराश नहीं होना है अगर आप प्रयास करते रहते हैं और उपयुक्त नियमों का पालन करेंगे तो आपके सब्सक्राइबर जरूर बढ़ेंगे
 

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने सीखा यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए इससे जुड़ी यदि आपके मन में अभी कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में आप कमेंट करके पूछ सकते हैं आप अपने विचार भी हमें कमेंट कर सकते हैं आपको या पोस्ट कैसा लगा अपने विचार हम तक जरूर पहुंचाएं धन्यवाद।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *