Resume कैसे बनाएं – बिलकुल Professional की तरह

Resume kaise banaye : जब भी आप कहीं किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो सबसे पहले आपको अपना रिज्यूम में देना होता है अब ऐसे में रिज्यूम कैसे बनाएं यह सवाल आपके मन में होगा Resume कैसे बनाएं – बिलकुल Professional की तरह एक अच्छा रिज्यूम बनाने के लिए क्या-क्या चीज आपको अपने रिज्यूम में लिखना होता है यह जानना बहुत ही आवश्यक है। जब भी आप जॉब या फिर किसी नौकरी के लिए जाते है तो जरुरत होती है एक अच्छे रिज्यूम की जो आपको अपने Resume बनाते समय ध्यान देना चाहिए

रिज्यूमे कैसे बनाएं – Resume kaise banaye

अगर आपको नहीं पता की एक नौकरी के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं तो आज किस पोस्ट में हम आपको सिखाएंगे कुछ ऐसे पॉइंट जिनको सीख कर आप अपना रिज्यूम बना सकते हैं।
 
 दोस्तों आपको यह सभी इंग्लिश में ही लिखना होगा क्योंकि ज्यादातर जब भी आप कहीं पर अपना रिज्यूम देते हैं तो इंग्लिश में लिखना काफी अच्छा माना जाता है मैं इसे आपको समझाने के लिए पूरा हिंदी में बता रहा हूं ताकि आपको बेहतर तरीके से समझ में आए
रिज्यूम बनाने से पहले आप इस चीज को सोच ले कि आप किस नौकरी के लिए जा रहे हैं क्योंकि सबसे पहले यही पॉइंट है कि आप जिस नौकरी के लिए जा रहे हैं उसमें उसे नौकरी के लिए क्या-क्या हो सकता है मांगी गई है क्या मांगी गई सारी आवश्यकताओं को आप पूरा कर रहे हैं यदि हां तो फिर आप रिज्यूम बना सकते हैं। उसे आधार पर जिस आधार पर आपको नौकरी के लिए जाना है।

रिज्यूमे फॉर्मेट

जब भी आप किसी भी तरह का रिज्यूम क्रिएट करें तो सबसे पहले आप यह देखें कि जो आप अपना रिज्यूम बनाने जा रहे हैं उसमें आपका फॉर्मेट कौन सा रहेगा कई तरह के टेंप्लेट एमएस वर्ड में उपलब्ध होते हैं तो आप वहां से देख सकते हैं और किसी भी ऐसे फॉर्मेट का चुनाव कर सकते हैं जो कि आपको अच्छा लगे।

अपना नाम और संपर्क

किसी भी रिज्यूम को बनाते समय सबसे पहले आपको उसमें अपना नाम और संपर्क देना है। और उन्हें सबसे ऊपर लिखना है जिससे कि किसी भी व्यक्ति के हाथ में जब आपका रिज्यूम जाए तो उसे पर एक अलग ही प्रभाव पड़े या फिर कई सारे लोगों का रिज्यूम एक साथ रखा हो तो उसमें ऊपर के भाग में ही देखते ही यह पता किया जा सके कि यह किस व्यक्ति का रिज्यूम है।

अपने बारे में लिखे

अपना नाम और संपर्क लिखने के बाद कम से कम चार लाइन में अपने बारे में बताएं आपको ज्यादा विस्तृत में भी नहीं लिखना है क्योंकि अगर आप बहुत ज्यादा लिख देंगे तो उसे पर कोई ज्यादा पढ़ना पसंद नहीं करेगा इसलिए कम से कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा लिखने का प्रयत्न करें। कहने का तात्पर्य है यह काम से कम शब्दों में अपने आप को अच्छे से प्रेजेंट करें।

अपनी प्रतिभा बताएं

अपना नाम संपर्क और अपने बारे में लिखने के बाद अब आप बताएं कि आप क्या-क्या कार्य कर सकते हैं और किन-किन कार्यों में आपको बहुत ज्यादा रुचि है जिससे कि उसके आधार पर आपको नौकरी दिया जा सके इसलिए अपनी प्रतिभाओं को पॉइंट वाइज करके बताएं।
अपनी प्रतिभाओं को सिर्फ नौकरी पाने की लालसा में ना बताएं अगर आपको आता है तभी वह चीज लिखें क्योंकि ऐसे में अगर इंटरव्यू है कोई सवाल आपसे पूछ लिया जाता है और आप नहीं बता पाते हैं तो उसी क्षण आप रिजेक्ट हो जाएंगे।

Skills सूची

आपके अंदर जो भी स्केल है या जो भी कर आप बेहतरीन तरीके से कर लेते हैं उसको अपने रिज्यूम में सूचीबद्ध जरूर करें जिससे जवाब जिस पर इंटरव्यू में जा रहे हैं उसे व्यक्ति को या पता हो कि आपके अंदर स्किल क्या-क्या है उसे आधार पर वह आपसे सवाल कर सके और उसका भी आप पता चल सके कि आप इस जॉब के लिए उपयुक्त है या फिर नहीं इसलिए अपने स्किल की सूची अपने रिज्यूम में जरूर बनाएं।

अपने अनुभवों को सूचीबद्ध करें

जब आप अपना रिज्यूम बनाते हैं तो उसे समय या ध्यान रखें कि आपने जो जो काम किया है वह अपने रिज्यूम में जरूर लिखें और कब से कब तक किया है यह भी लिखें ताकि उसे अनुभव के आधार पर आपसे सवाल जवाब हो और उसे आधार पर आपका चयन किया जाए तो यह बहुत ज्यादा मायने रखता है कि आपने जो भी एक्सपीरियंस कहीं से प्राप्त किया है तो उसे अपने व में जरूर लिखें।

सभी चीजों को सीक्वेंस में रखें

जब भी आप अपनी रिज्यूम बनाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की आपको सभी चीज क्रमानुसार लिखना है जिसमें आपको बहुत सारे फायदे भी मिलते हैं जैसे कि जो सबसे लेटेस्ट अनुभव आपको हो वह सबसे पहले लिखिएगा और जो सबसे पुराना अनुभव हो वह सबसे लास्ट में लिखिएगा इससे इंटरव्यू मैं आपसे वही सवाल किया जाता है जो आपने सबसे लेटेस्ट अनुभव प्राप्त किया है इसलिए इसे क्रमबद्ध करना ना भूले

अपनी योग्यताएं लिखे

एक प्रोफेशनल रिज्यूम में अंत में उसकी योग्यताएं यानी कि जो जो उसने शिक्षा प्राप्त की है वह लिखा जाना चाहिए आपने कहां से यह योग्यताएं प्राप्त की और किस वर्ष के बीच प्राप्त की यह दोनों आपको लिखना होता है अगर आप या बेहतर तरीके से लिखते हैं तो आपका रिज्यूम एक प्रोफेशनल रिज्यूम बन जाता है नीचे में उदाहरण के माध्यम से भी बताऊंगा जिससे आपको एकदम से स्पष्ट हो जाएगा।

पढ़ने योग्य बनाएं

जब भी रिज्यूम बनाए तो यह ध्यान रखें कि आपका रिज्यूम पढ़ने योग होना चाहिए बहुत से लोग टेक्स्ट फॉर्मेट सेट करने के चक्कर में ऐसे स्टाइल का चयन करते हैं जिससे कि वह स्पष्ट पढ़ने में नहीं आता तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है आप एकदम सिंपल टेक्स्ट फॉरमैट का चयन करें जिससे कि पढ़ने योग आपका रिज्यूम रहे।

प्रत्येक पद के लिए

रिज्यूम को इस तरह से बनाएं कि वह आपके सेक्टर से जुड़ी प्रत्येक पद के लिए उपयोग में लाया जा सके कुछ ऐसे गिने चुने शब्द होते हैं जिनका उपयोग आप अपने रिज्यूम में कर सकते हैं
 

रिज्यूम फॉरमैट उदाहरण

 
NISHANT SRIVASTAVA
Lucknow GOMTINAGAR
PIN – 226010
0123456789
 
Summary
प्रमुख उद्योग-अग्रणी डिजाइन टूल और सॉफ्टवेयर में विशेषज्ञता वाला एक मेहनती ग्राफिक डिजाइनर।
 
Skills
Adobe Photoshop
• Adobe InDesign
• CorelDraw
• self Creative
• Hardworking
 
Professional Background
 
ग्राफिक डिजाइनर अगस्त 2018-वर्तमान
 
प्रिंट और ऑनलाइन प्रकाशन दोनों के लिए ग्राफिक्स बनाए गए
डिज़ाइन की सटीकता और कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए संपादकों के साथ मिलकर काम किया
फिल्म इंडस्ट्री और एडिटिंग के क्षेत्र में संपादकों के साथ बहुत सारी चीजों पर एडिटिंग किया।
इंटर्न, जून 2018-जून 2019
 
ग्राहकों के लिए ग्राफ़िक्स बनाने के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइन कौशल का उपयोग किया गया
Adobe Suite उत्पादों के लिए सीखे
जवाहर विश्वविद्यालय समाचार पत्र
 
ग्राफिक डिजाइनर, सितंबर 2012-मई 2014
 
ऑनलाइन प्रकाशन के लिए डिज़ाइन किए गए ग्राफ़िक्स
ग्राफ़िक रूप से अद्वितीय प्रोफ़ाइल डिज़ाइन करने के लिए लेखकों और संपादकों के साथ काम किया
फ़ोटोशॉप कौशल का उपयोग और विकास किया
शैक्षिक इतिहास
मुंबई विश्वविद्यालय
अगस्त 2010-मई 2014
बी.एफए, एनीमेशन और डिजिटल आर्ट्स | 89% (अंतर)

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपके साथ शेयर किया रिज्यूम कैसे बनाएं इस पर बहुत सारे तरीके अब यह तरीका आपके जीवन में तभी काम करेंगे जब आप इस पर अपना मेहनत देंगे । हमें उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आया होगा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट में आप हमसे पूछ सकते हैं धन्यवाद।
 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *