New PAN CARD 2 मिनट में करे Apply 2024

नया पैन कार्ड अप्लाई करने जा रा रहे लेकिन आपको ऐसे में नहीं पता पैन कार्ड कैसे बनाये – pan card kaise banaye तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है जिसमे आप पैन कार्ड बनाना सिख्नेगे।

लोगो के सवाल रहते है मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं या ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं आप मोबाइल अथवा लैपटॉप किसी का उपयोग करके इस प्रक्रिया को जानकर पैन कार्ड बना सकते है

पैन कार्ड लगभग हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी हो गया है टीडीएस से लेकर आइटीआर रिटर्न तक का बेनिफिट आप बिना पैन कार्ड के नहीं ले पाएंगे अब ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि पैन कार्ड कैसे बनवाएं।
इसे आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और आपको कुछ ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा 
पैन कार्ड अप्लाई करने के बाद आपके दिए गए एड्रेस पर एनएसडीएल के द्वारा आपको भेज दिया जाता है। पैन कार्ड कैसे बनाएं आज की पोस्ट का आधार यही है जिसको पढ़ने के बाद आप किसी भी तरह का पैन कार्ड अप्लाई कर पाएंगे।
अगर आप एक पैन कार्ड बनाना सीख जाते हैं तो आप पैन कार्ड अप्लाई करके भी अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट

  • AADHAR Card
  • Elector’s photo identity card
  • Ration card
  • Passport
  • Driving licence
  • Anyother card issued by Central Government
दोस्तों वैसे पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए बहुत से डॉक्यूमेंट है जिनमें से आप किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं मैंने इसमें कुछ लिस्टेड डॉक्यूमेंट दिया है जो लगभग हर किसी के पास होते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के कम से कम उम्र क्या है?

आयकर विभाग में पैन कार्ड अप्लाई करने पर कम से कम उम्र की सीमा तय नहीं की है यदि कोई भी व्यक्ति किसी माइनर या 18 साल से काम के बच्चे का भी पैन कार्ड बनवाना चाहता है तो वह बनवा सकता है लेकिन यदि बच्चा 18 साल से कम उम्र का है तो उसके लिए उसके उसके अभिभावक का डॉक्यूमेंट लगाना आवश्यक हो जाएगा।

मुझे पैन कार्ड जल्दी कैसे मिल सकता है?

एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाकर आपको अपना पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना होगा ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने पर आपको 24 घंटे के अंदर आपका पैन नंबर मिल जाता है और आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद फिजिकल पैन कार्ड 15 दिनों के अंदर आपके दिए गए पते पर आ जाता है।

पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है?

यदि आप स्वयं एनएसडीएल की वेबसाइट से पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो इसकी ऑफिशियल फीस है 106 रुपए 90 पैसे है।
लेकिन यदि आप मार्केट में किसी साइबर कैफे या किसी अन्य व्यक्ति से पैन कार्ड अप्लाई करवाते हैं तो उसके लिए आपको 300 से ₹500 रूपये तक चार्ज कर सकता है।

नया पैन कार्ड कैसे बनाएं?

यदि आपने पैन कार्ड अभी तक नहीं बनवाया ये NSDL की वेबसाइट पर जाकर आप New Pan कार्ड अप्लाई कर सकते है | यदि आपने Pan कार्ड अप्लाई किया था और आपका pan कार्ड गुम हो गया है तो तो आप इस पोस्ट को पढ़े –

पैन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

जब भी आप अपना पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपका पैन कार्ड लगभग दो हफ्तों के अंदर आपके आधार एड्रेस पर आ जाएगा जिसकी कोई एक्स्ट्रा फीस आपको नहीं देनी होती है यह NSDL की तरफ से पूरी तरह से निशुल्क होता है।

पैन कार्ड कैसे बनाये – Pan card kaise banaye

स्टेप 1 – Application Type & Category

सबसे पहले आप NSDL की वेबसाइट पर जाएं NSDL वेबसाइट लिंक
Application Type
  • New Pan – Indian citizen form 49A
  • New Pan – Foreign citizen 49AA
  • changes or correction in Existing pan

New Pan – Indian citizen form 49A – नया पैन अप्लाई कर रहे हैं तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करें

New Pan – Foreign citizen 49AA – अगर आप विदेश में रहते हैं तो दूसरा ऑप्शन का चयन करें
changes or correction in Existing pan – आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर दोबारा से सुधार करवाना चाहते हैं तो ऑप्शन का चयन करें।.
Category – अपने स्वयं के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इसमें इंडिविजुअल सेलेक्ट करें
इसके बाद आपको अपैना नाम जन्मतिथि ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना है टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करेंगे कैप्चा कोड भरेंगे और सबमिट पर क्लिक कर देंगे

स्टेप 2‌ Fill 5 Other Step

  • Guidelines
  • Personal details
  • Contact and other details
  • AO code
  • Documents details
इसमें आपको इन पांचो डिटेल्स को भरना होगा और उसके 15 दिन बाद आपको आपका पैन कार्ड अगर आपैने फिजिकल अप्लाई किया है तो आपके दिए गए पते पर एनएसडीएल के द्वारा भेज दिया जाएगा। यदि आप फिजिकल पैन कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको फिजिकल पैन कार्ड रिक्वायर्ड पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3 – Guidelines

गाइडलाइंस में आपको यह बताना होता है कि आपको फिजिकल पैन कार्ड चाहिए या फिर ई पैन कार्ड चाहिए।
  • Sumbit digtally through ekyc – दोस्तों अगर आप यहां पर क्लिक करते हैं तो आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर से ही वेरिफिकेशन हो जाता है और आपको किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड नहीं करना होता है या यूं है तो यह पेपर लेस होता है
  • Submit scanned through e-sign – अगर आप अपैना हस्ताक्षर अपलोड करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं जहां भी आपका वेरीफिकेशन आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज कर ही होगा।
  • Forward application documents physically – अगर आप इस तीसरे वाले ऑप्शन का उपयोग करते हैं तो आपको एप्लीकेशन भरने के बाद स्पीड पोस्ट से भेजना होगा जो की काफी लंबी प्रक्रिया होती है।

स्टेप 4 – Personal details

पर्सनल डिटेल्स में आपको खुद से जुड़ी जानकारी देनी होती है इसमें आपको बताना होता है आपका नाम पता जन्मतिथि और पिता का नाम अगर आप आधार कार्ड से अप्लाई कर रहे हैं तो यहां पर यह सारी चीज अपैने आप ले लेगा बस आपको अपैने पिता का नाम भरना रहेगा। यहां पर आपको अपैना इनकम का स्रोत भी बताना होता है-

Income Source

  • Income from salary.
  • Income from house property.
  • Income from profits and gains from business or profession.
  • Income from capital gains
  • Income From Other Source
इनमें से कोई भी एक जो आप कर रहे हो सेलेक्ट करें अथवा Income From Other Source सेलेक्ट कर दें।

स्टेप 5 – Contact and other details

इसमें आपको अपैनी ईमेल आईडी मोबाइल नंबर भरना है जिसको दो बार वेरीफाई भी करना पड़ता है कोशिश करें कि आपका आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक है वही मोबाइल नंबर यहां पर भरे।

स्टेप 6 – AO code

एवं कोर को सर्च करने के लिए नीचे ऑप्शन दिया रहता है जिसमें आपको अपैने स्टेट सिटी और एरिया नेम इन तीनों से आप अपैने एरिया का एव कोड ढूंढ सकते हैं

स्टेप 6 – Documents details

आप दोस्तों सारी चीज करने के बाद आपको यहां पर एक बार अपने भरे गए फॉर्म को सारी डिटेल्स यहां पर देखने को मिलेगी तो एक बार आप देख लीजिए और उसके बाद यहां से आप सबमिट कर देंगे आपको 106 रुपए कुछ पैसे पे करने होते हैं इसके बाद आपका पैन कार्ड 15 दिन के अंदर आपके दिए गए पते पर आ जाता है।

इसे भी पढ़े 

Aadhar Card से Pan Card कैसे लिंक करें

निष्कर्ष

दोस्तों यह जानकारी पैन कार्ड कैसे बनाएं पर आधारित थी और लगभग सभी सवालों का जवाब इसमें आपको मिल जाएगा यदि फिर भी आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं अगर आप पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्त यह जानने वाले के साथ शेयर कर सकते हैं धन्यवाद।
 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *