Gmail Id permanently कैसे Delete करे

यदि आपने  भी कई सारे Gmail बना रखा है और आप चाहते है की अपने Gmail id को डिलीट करना तो ऐसे में आज की इस पोस्ट से आप  Gmail id Permanent Delete करना सीख सकते है gmail id delete करने के लिए आपको सात निम्न step को फोलो करना होगा तभी आप अपने gmail id को Permanent Delete कर पायंगे यदि आप अपनी email id login नहीं किया है तो सबसे पहले उसे फ़ोन में लॉग इन करे यदि email id भूल गए है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है Gmail id kaise dekhen

Gmail Id permanently कैसे Delete करे

Step 1

सबसे पहेले आपको अपने फोन को open करे उसमे  google app open कर ले  अगर आप के फोन में google app नहीं है तो आप chrome या फिर play store को open कर सकते हैं

Step 2                                                                                                                                                                                                     अब open करने के बाद  अब आपको ऊपर दाएँ ओर आपको सबसे ऊपर आपको एक आइकॉन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है

Step 3

आइकोन पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहाँ पर google account पर क्लिक करना होगा

Step4

क्लिक करने के बाद अब आपको  data and  privacy  पर क्लिक करना होगा

Step 5

data and  privacy  पर क्लिक करने के बाद अब आपको सबसे निचे की और जाना है जहा  आपको delete your google account  लिखा होगा उस पर क्लिक करना है

step 6

delete your google account पर   क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर आपको अपने email id का password enter करने के बाद next पर क्लिक करे

Step 7

next करने के बाद अब आपको निचे की और जाने बाद आपको delete account लिखा होगा उस पर  क्लिक करना है उसके बाद आपका google account 30 दिनों के बाद permanent delete  हो जायेगा अब यदि आप नयी ईमेल id बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़कर सीख सकते है – Gmail id कैसे बनाये

ई-मेल अकाउंट डिलीट होने पर क्या होता है?

जब भी आप अपना ईमेल अकाउंट डिलीट करते हैं तो आपके साथ यह निमन चीज हो सकती है।

  1. यदि आपने फेसबुक अकाउंट अपने जीमेल से लॉगिन कर रखा है तो वह हट जाएगा
  2. यदि आपने अपने जीमेल आईडी से किसी और अकाउंट को साइन अप या लॉगिन कर रखा है तो वह भी डिलीट हो जाएगा।
  3. यदि आपने व्हाट्सएप बैकअप के लिए उसे जीमेल का उपयोग किया है तो वह भी पूरी तरीके से हट जाएगा।
  4. किसी भी तरह का जो भी अकाउंट जीमेल आईडी से बना होगा तो जीमेल आईडी को परमानेंटली डिलीट कर देने से वह सारी आइडिया पूरी तरीके से डिलीट हो जाएगी।

क्या ई-मेल अकाउंट बंद किया जा सकता है?

जी हां ईमेल आईडी जब भी आप अपना ईमेल अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो आप उसे परमानेंटली डिलीट कर सकते हैं।

जीमेल अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट करने में कितना समय लगता है?

लोग जानना चाहते है की जीमेल डिलीट ईमेल कब तक स्टोर करता है  जीमेल आईडी डिलीट होने के बाद 30 दिन तक स्टोर रहता है और यदि फिर भी आप अपने जीमेल आईडी को लॉगिन नहीं करते हैं तो आपका जीमेल परमानेंटली डिलीट हो जाता है और वह फिर दोबारा कभी आप रिकवर नहीं कर सकते हैं। आपकी gmail से जुडी साड़ी चीजे परमानेंटली डिलीट कर दी जाती जिसको दुबारा से रिकवर करना संभव नहीं इसलिए Gmail id को डिलीट करने से पहले gmail से जुडी सारी चीजों का backup जरुर रख ले।

गूगल ईमेल कब तक रखता है?

जब तक आप अपने गूगल ईमेल आईडी को परमानेंटली डिलीट नहीं करते हैं तब तक आपकी ईमेल आईडी बिल्कुल सुरक्षित रहती है। यह अपने आप कभी डिलीट नहीं होती है ना ही इसकी कोई एक्सपायरी डेट होती है।

यदि मैं अपना जीमेल खाता स्थायी रूप से हटा दूं तो क्या होगा?

यदि आप अपनी जीमेल आईडी को परमानेंटली डिलीट करते हैं या स्थाई रूप से डिलीट करते हैं तो ऐसे में आपकी ईमेल आईडी जितनी चीजों पर रजिस्टर्ड होगी वह पूरी तरीके से उसे एप्लीकेशन या वेबसाइट से हट जाएगी ।
अब यदि आपने फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर या किसी और वेबसाइट पर अपनी ईमेल आईडी दे रखी है तो जब आप अपनी ईमेल आईडी को परमानेंटली डिलीट करेंगे तो ऐसे में आपका ईमेल वहां से भी हट जाएगा और जो नोटिफिकेशन आपको ईमेल पर आते थे वह सारे नोटिफिकेशन आपकी ईमेल पर आना बंद हो जाएंगे।

अगर कोई डिलीट किए गए जीमेल अकाउंट को ई-मेल करता है तो क्या होता है?

जब आप अपना ईमेल आईडी परमानेंटली डिलीट कर देते हैं तो ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति आपको मेल करने के लिए आपका मेल आईडी टाइप करेगा तो वहां पर उसको इनवैलिड मेल दिखाई देगा और इस मैसेज नॉट डिलीवर्ड का एरर आ जाएगा।
ऐसे में उसे व्यक्ति को पता चल जाएगा कि यह ईमेल उपलब्ध नहीं है जिस पर वह ईमेल कर रहा है।

जब आप किसी जीमेल को डिलीट करते हैं, तो क्या वह दोनों सिरों पर डिलीट हो जाता है?

जब आप ईमेल आईडी के अंदर इनबॉक्स में जाकर मैसेज को डिलीट करते हैं तो आपके ईमेल का इनबॉक्स के अंदर जो मैसेज होते हैं केवल वही डिलीट होते हैं दूसरी तरफ के ईमेल के इनबॉक्स में जो भी मैसेज होते हैं वह जो कहते हो बने रहते हैं जब तक की कोई उन्हें मैन्युअल डिलीट नहीं करता है।
इसमें डिलीट फॉर एवरीवन का ऑप्शन नहीं होता है कि आप एक तरफ से डिलीट करें और दूसरी तरफ भी डिलीट हो जाए।

क्या जीमेल पुराने ईमेल डिलीट करता है?

जीमेल आपके अकाउंट से कभी भी पुराने ईमेल्स को डिलीट नहीं करता है आपको इस मैन्युअल खुद जाकर डिलीट करना होता है इसमें कभी भी ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपका ईमेल्स का ऑटो डिलीट कर दिया जाए हालांकि जीमेल फुल होने के बाद आपको बाद में नोटिफिकेशन दिया जाता है कि आपका जीमेल फाइल स्टोरेज की कमी है आप या तो स्टोरेज परचेज कीजिए या फिर अपने पुराने स्टोरेज को भी मैनेज कीजिए।

जीमेल अकाउंट डिलीट करने के कितने समय बाद यह उपलब्ध है?

जब आप अपनी जीमेल आईडी को डिलीट करते हैं तो वहां पर आपकी ईमेल आईडी 30 दिन के अंदर यदि आप रिकवर करना चाहे तो उसे रिकवर कर सकते हैं क्योंकि 30 दिन तक आपका डाटा जिओ का क्यों बना रहता है लेकिन यदि आप 30 दिन के बाद अपनी डिलीट की हुई जीमेल आईडी को रिकवर करना चाहेंगे तो ऐसा संभव नहीं होगा। 30 दिन के बाद आप अपने जीमेल आईडी को पूरी तरीके से को देंगे।

क्या गूगल आपका सर्च हिस्ट्री हमेशा के लिए रखता है?

जीमेल आईडी में गूगल की सर्च हिस्ट्री हमेशा के लिए बनी रहती है जब तक कि आप उसको मैन्युअल डिलीट नहीं करते या तो फिर आप ऑटो डिलीट के ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप मंथली वीकली डिलीट का विकल्प का चयन कर सकते हैं जिसमें सोता आपकी गूगल हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।

क्या डिलीट हुए जीमेल अकाउंट को ट्रेस किया जा सकता है?

डिलीट किए गए जीमेल आईडी को ट्रेस कर पाना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि उसे रिलेटेड डाटा पूरी तरीके से गूगल से हटा दिया जाता है जवाब जीमेल आईडी को डिलीट करते हैं तो वहां पर आपको पहले ही नोटिफाई कर दिया जाता है।

निष्कर्ष – आज की इस पोस्ट में मैंने आपको email id parmanant delete कैसे करे और email id से जुडी तमाम जानकारी आपको यह पोस्ट कैसा लगा निचे कमेंट में अपने बिचार जरुर लिखे धन्यवाद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *