बिजली का बिल कैसे चेक करें – 2024

आप में से बहुत सारे लोग हैं जो जानना चाहते हैं बिजली बिल कैसे भरे या फिर कैसे चेक करें कि आपका बिजली का बिल कितना आया है।
आप घर बैठे बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और एक क्लिक पर घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा बिजली का बिल कैसे चेक करें।
uppclonline आए दिनों कुछ ना कुछ अपने पोर्टल पर अपडेट देता रहता है और चीजों को सरल और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास करता रहता है ऐसे में यूजर को भी बिजली बिल से संबंधित जानकारियां जुटाना का प्रयास ऑनलाइन पोर्टल के जरिए ही यूपीसीएल द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

बिजली का बिल कैसे चेक करें? 2024

बिजली का बिल चेक करने के लिए आपके पास 10 अंक का अकाउंट नंबर होना चाहिए जो की बिजली विभाग द्वारा जिसके भी नाम से बिजली अलॉट होती है उसको दे दिया जाता है यदि आपके पास 10 अंक का अकाउंट नंबर नहीं है तो आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी चेक कर सकते हैं कि आपका बिजली का बिल कितना है।
बिजली का बिल चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  • स्टेप-1 सबसे पहले अपने जिले का चयन करें
  • स्टेप-2 विद्युत खाता संख्या दर्ज करे या अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरे।
  • स्टेप-3 नीचे दिया गया कैप्चा को भरे और VIEW पर क्लिक करें।
  • स्टेप-4 अब यहां पर आपको अपने बिजली का बिल डिटेल्स में दिख जायेगी।
  • इस तरह से आप अपने बिजली का बिल चेक कर सकते हैं। यह प्रक्रिया फोन और लैपटॉप दोनों में एक ही तरह से होती है तो आप फोन से कर रहे हैं या लैपटॉप से दोनों में किसी भी तरह का कोई अंतर नहीं है।

बिजली बिल का भुगतान कैसे करें

बिजली बिल का भुगतान करने के कई सारे तरीके हैं। उपर्युक्त बताए गए तरीकों को फॉलो करते हुए आपको स्टेप-4 तक आ जाना है।
  • स्टेप-5 इसके बाद नीचे Submit पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-6 पेमेंट डीटेल्स के नीचे आपकी सारी डिटेल्स लिखकर आएगी जिसको एक बार पढ़ना है और फिर दोबारा से आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  • स्टेप-7 इसके बाद यहां पर आपके सामने पेमेंट डैशबोर्ड आ जाएगा आप किस मेथड का उपयोग करना चाह रहे हैं पेमेंट करने के लिए वह आप यहां से सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड Use करना चाह रहे हैं तो उसे पर सेलेक्ट करें जैसे मुझे Google Pay, Phone Pay या Paytm या किसी अन्य यूपीआई आईडी के थ्रू पेमेंट करना है तो मैं यहां कर पर सेलेक्ट करता हूं।
  • स्टेप-8 Make Payment पर क्लिक करें।
  • स्टेप-9 Proceed With Payment के साथ जाएं।
  • स्टेप-10अब यहां पर QR Code शो करेगा जिसको स्कैन करते ही आप सीधे अपने बिजली बिल का भुगतान कर पाएंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आपकी बिजली का बिल कोई भी चेक कर सकता है?
हां यदि आपका विद्युत खाता संख्या किसी के पास है तो वह आपकी बिजली का बिल चेक कर सकता है।
क्या मोबाइल नंबर से बिजली का बिल चेक किया जा सकता है?
हां मोबाइल नंबर से बिजली का बिल बिल्कुल चेक किया जा सकता है इसके लिए किसी भी ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है।
क्या किसी भी बिजली बिल का भुगतान कोई भी व्यक्त कर सकता है?
हां इसके लिए किसी भी तरह का कोई ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है कोई भी व्यक्ति चाहे तो आपकी बिजली बिल का भुगतान कर सकता है।
निष्कर्ष- मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा कि बिजली का बिल कैसे चेक करें और बिजली बिल का भुगतान कैसे करना है फिर भी यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अपने विचार या सुझाव हमें भेज सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *